गर्रा रेलवे क्रॉसिंग के पास की गई यातायात चेकिंग कार्यवाही
बालाघाट।
यातायात विभाग द्वारा यातायात चेकिंग समय-समय पर की जाती है लेकिन वह औपचारिकता तक ही सीमित रह जाती है चालानी कार्यवाही होती है लेकिन उसका ज्यादा असर नहीं हो पाता, यही कारण है कि बहुत सारे लोग यातायात नियमो का पालन नहीं करते। सड़क दुर्घटनाओं में कमी हो और सभी लोग यातायात नियमों का पालन करें इसी मंशा से वारासिवनी रोड पर स्थित गर्रा रेलवे क्रॉसिंग के पास मोबाइल चलित न्यायालय के माध्यम से यातायात चेकिग लगाई गई। इस दौरान जिन लोगों द्वारा यातायात नियमों का पालन नहीं किया गया उनके चालान काटे गए। आपको बताये कि मोबाइल चलित न्यायालय के द्वारा यातायात चेकिंग किए जाने की जैसे ही लोगों को जानकारी लगी हड़कंप व्याप्त हो गया और लोग दूसरा रास्ता तलाशते दिखें क्योंकि इस कार्यवाही के दौरान किसी की कोई पहुंच काम नही आ रही थी, बगैर चालान काटे किसी को छोड़ा नही जा रहा था। मोबाइल चलित न्यायालय में मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट संजीव कुमार कटारे प्रमुख रूप से मौजूद रहे, जिनके द्वारा पूरी कार्यवाही को अपने सामने कराया गया। वहीं इस दौरान यातायात थाने का अमला भी मौजूद रहा।
पहली बार की गई मोबाइल चलित न्यायालय से चालानी कार्यवाही
ज्ञात हो कि बालाघाट जिले में मोबाइल चलित न्यायालय के माध्यम से यातायात चेकिंग कार्यवाही पहली मर्तबा किया गया, जिसके चलते लोगों में इसकी काफी चर्चा रही। इस कार्रवाई के दौरान कई लोग जो हमेशा यातायात पुलिस के सामने अपनी पहचान दिखाने की कोशिश करते हैं वे भी अपनी पहचान एवं पद दिखाते रहे, लेकिन यह किसी काम नहीं आया। जब तक उनका चालान नहीं कटा तब तक उनके वाहन को नहीं छोड़ा गया।
जिला पंचायत सदस्य का भी कटा चालान
इस कार्रवाई के दौरान एक जिला पंचायत सदस्य का वाहन भी पहुंचा जिसमें हूटर लगा हुआ था, कार्रवाई के दौरान जैसे ही उनके वाहन का चालान काटने की बात आई जिला पंचायत सदस्य द्वारा चालान न कटवाने को लेकर काफी प्रयास किया गया लेकिन उनका यह प्रयास काम नहीं आया और उन्हें इस दौरान बताया गया कि आपको हूटर लगाने की अनुमति नहीं है इसलिए आपका चालान काटा जाएगा, चालान कटवाने के बाद ही उनके वाहन को छोड़ा गया।
नियमों का पालन नहीं करने वालों के कटे चालान - शैलेंद्र यादव
इस दौरान मौजूद यातायात थाना प्रभारी शैलेंद्र यादव ने बताया कि सीजेएम श्री कटारे द्वारा यहां यातायात चेकिंग लगाई गई। कार्रवाई के दौरान यातायात पुलिस मौजूद रही। कार्रवाई के दौरान तीन सवारी, हेलमेट नहीं पहने, सीट बेल्ट नहीं पहनने वाले, गाड़ी के कागजात नहीं होने तथा ब्लैक फिल्म हूटर इत्यादि को लेकर कार्यवाही की गई। चालान काटने के साथ ही उन्हें हिदायत दी गई कि यातायात नियमों का पालन करें।
मोबाइल चलित न्यायालय को चेकिंग करने की क्यों पड़ रही आवश्यकता
यहां सवाल खड़ा हो रहा है कि यातायात पुलिस द्वारा रोजाना ही यातायात चेकिंग की जाती है इसके बावजूद भी मोबाइल चलित न्यायालय को यातायात चेकिंग करने की आवश्यकता क्यों पड़ रही है। इसकी आवश्यकता इसलिए पड़ रही है क्योंकि यह देखने में आ रहा है बड़ी संख्या में लोगों द्वारा यातायात नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है जिसके कारण सड़क दुर्घटनाएं होती है। यातायात पुलिस यदि एक जैसा रवैया अपनाएं और सभी के लिए बराबर नियम कानून अपनाये, तो ऐसी स्थिति नहीं आएगी। ज्यादातर देखने में मिलता है जो लोग गरीब वर्ग के होते हैं उन्हीं के ज्यादातर चालान कटते हैं।