बालाघाट। जनपद पंचायत परसवाड़ा के ग्राम पंचायत रूपझर अंतर्गत हुड्डीटोला शासकीय प्राथमिक शाला में पिछले दो साल से शौचालय अधूरा है। ऐसे में बच्चों के अलावा शिक्षकों को परेशान होना पड़ रहा है। इसकी शिकायत पंचायत द्वारा अनेक बार जिम्मेदारों से की गई, बावजूद इसके कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। दरअसल स्कूल परिसर में शौचालय का निर्माण सर्व शिक्षा अभियान के तहत हो रहा है और इसका निर्माण कार्य ठेकेदार के माध्यम से किया जा रहा था, लेकिन स्लैब हाइट तक काम होने के बाद एक भी किस्त नहीं डलने से काम बंद कर दिया गया।
बच्चों के अभिभावकों ने बताया कि स्कूल में शौचालय का अभाव होने पर कई बार बच्चे दिन में लघुशंका करने घर आते है। इससे फिर वे स्कूल जाने नहीं देखते है। शौचालय निर्माण पूरा करवाने के लिए अभिभावकों के अलावा पंचायत द्वारा संबंधित विभाग के इंजीनियर सहित अन्य अधिकारियों को शिकायत तो किए है, लेकिन इसका कुछ असर पड़ते हुए नहीं दिख रहा है। बताया गया कि शौचालय निर्माण की एजेंसी पंचायत थी और इसका कार्य पंचायत द्वारा ठेकेदार को सौंपा था। पंचायत द्वारा ठेकेदार से कहा गया था कि काम चालू कर देवे। जैसे ही राशि आएगी उन्हें प्रदान कर दी जाएगी, पर शौचालय स्लैब हाइट तक पहुंचने के बाद पंचायत के खाते में एक भी राशि नहीं डलने से ठेकेदार ने काम बंद कर दिया।

वर्ष 2021 में काम हुआ था शुरू
सरपंच ने बताया कि शासकीय प्राथमिक शाला में वर्ष 2021 से शौचालय निर्माण कार्य चालू किया गया था। सर्व शिक्षा अभियान के तहत बनने वाले शौचालय की राशि आज तक खाते में नहीं आई है। इसके कारण स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों को परेशान होना पड़ता है। यह गांव जंगल में बसा होने के चलते शिकायत करने के बाद भी अधिकारी निरीक्षण करने नहीं पहुंचते है। इसके अलावा यहां पर पानी के कोई इंतजाम नहीं है इसलिए मध्यान्ह भोजन बनाने वाले कर्मचारियों को परेशान होना पड़ रहा है।
इतनी बड़ी लापरवाही पर मौन क्यों विभाग
स्कूल में शौचालय निर्माण का कार्य अधूरा होना कोई छोटी बात नहीं है क्योंकि यह निर्माण कार्य पिछले 2 साल से अधूरा पड़ा है। यह विभागीय अधिकारियों की बहुत बड़ी लापरवाही है जिसके कारण स्कूल के बच्चों को परेशान होना पड़ रहा है। निर्माण कार्य की राशि क्यों नहीं डाली जा रही है इसकी विभागीय अधिकारियों द्वारा जांच किया जाना चाहिए, तभी इसकी सच्चाई सामने आएंगी।

इनका कहना है

शासकीय प्राथमिक शाला हुड्डीटोला में दो साल से शौचालय अधूरा है। इससे स्कूल के बच्चों सहित शिक्षकों को परेशान होना पड़ता है। शौचालय बनाने के लिए अभी तक राशि खाते में नहीं आने के कारण स्लैब हाइट तक काम होने के बाद बंद कर दिया गया है। हालांकि इसकी अनेक बार शिकायत किए है। इसके बाद भी कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

संजय मर्सकोले, सरपंच, ग्राम पंचायत रूपझर