बालाघाट। जिले के जनपद पंचायत वारासिवनी के ग्राम पंचायत कायदी में धान की मिसाई कार्य के दौरान आग लगने से पूरा धान सहित ट्रैक्टर जल गया। इससे किसान को चार लाख रुपये से अधिक का नुकसान उठाना पड़ा है। मिली जानकारी के अनुसार कायदी के किसान सुरेंद्र नगरगड़े हर साल की तरह इस साल भी अपने खेत में खरीफ धान की फसल जय श्रीराम लगाया था। जिसकी कटाई कर बोझा बांधकर खेत में रख दिया गया था, लेकिन करीब 15 दिनों से मौसम करवट होने के चलते किसान के द्वारा खेत में थ्रेसर के माध्यम से मिसाई कार्य मंगलवार को प्रारंभ किया गया। जिसमें बारीक धान जय श्रीराम की मिसाई खेत में की जा रही थी तभी अचानक फसल में आग लग गई। वहीं आसमान पर बादल छाए रहने और हवा चलने के कारण छोटी आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। जिसमें कुछ मिनट में ही आग की लपटे तेज हो गई जिससे ट्रैक्टर और पास रखी करीब ढाई एकड़ की धान और ट्रैक्टर जल गया।
टेक्निकल फाल्ट से लगी आग
खेत मालिक सुरेंद्र नगरगड़े ने बताया कि घटना की सूचना नगरपालिका परिषद बालाघाट के दमकल वाहन को दी गई। हालांकि दमकल वाहन ने मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। पर तब तक बहुत देर हो गई थी। इस दौरान गनीमत रहा कि आग से थ्रेसर और वहां काम कर रहे लोगों को नुकसान नहीं हुआ। जिससे किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई, लेकिन करीब चार लाख से अधिक रुपये का नुकसान हुआ है। उन्होंने शासन प्रशासन से मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है। प्रत्यक्षदर्शियों की माने तो धान मिसाई कार्य प्रारंभ था। इसी दौरान ट्रैक्टर का इंजन काफी ज्यादा गर्म होने पर चिंगारी फेंकने लगा और साथ ही सुबह से आसमान पर छाए बादल और हवा तेजी से चल रही थी। जिसमें उस चिंगारी को फसल पर हवा दे दी। जिससे चिंगारी आग की लपटों में परिवर्तित हो गई। धान मिसाई का काम कर रहे थे तभी अचानक आग लग गई। ट्रैक्टर में टेक्निकल फाल्ट के कारण ऐसा कुछ हुआ है। क्योंकि बाहर से कोई व्यक्ति ने आकर आग नहीं लगाई है। इसमें ढाई एकड़ की फसल और ट्रैक्टर जलकर राख हो गया। लालबर्रा के गोंडीटोला लवादा में धान की खरई जली
5 एकड़ की धान की खराई में लगी आग लाखों का हुआ नुकसान
जनपद पंचायत लालबर्रा के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत लवादा के गोंडीटोला में एक किसान के खेत में रखी धान की खराई में आग लग गई जिसमें 5 एकड़ की फसल थी जो पुरी तहर जलकर राख हो गई। वही बताया गया है कि लगभग दो से तीन लाख रूपये का नुकसान हुआ है।
मामले के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार किसान राजकुमार उइके के खेत में रखी 5 एकड़ की धान की खराई में अचानक आग लग गई जिससे पूरी फसल जलकर राख हो गई और फसल जल जाने से किसान को लगभग दो से तीन लाख रूपये का नुकसान हुआ है जिन्होने शासन-प्रशासन से मुआवजा दिये जाने की मांग की है।
किसान राजकुमार उइके ने 5 एकड़ खेती में धान की फसल लगाया था और धान की कटाई कर गाहनी के लिए खलिहान पर पुरी फसल को रखा था ताकि मौसम साफ होने पर गाहनी कार्य कर सके परन्तु अचानक धान की खराई में आग लग गई जिसकी जानकारी किसान एवं ग्रामीणों को लगी तो वे तत्काल खेत पहुंचकर आग पर काबू करने का प्रयास किये परन्तु जब तक पूरी फसल जलकर स्वाहा हो चुकी थी।