नपा के कर्मचारी से इंजेक्शन लगाने के नाम पर रुपयों की मांग करने का लगा नया आरोप

बालाघाट। जिला अस्पताल में जिस प्रकार से व्यवस्थाएं सुधरने का नाम नहीं ले रही है और उसके कारण मरीजों को परेशान होना पड़ रहा है जिले की जनता को परेशान होता देख उन समस्याओं का निराकरण करने की मंशा को लेकर नगरपालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत सिंह ठाकुर नपा सभापति और पार्षदों के साथ बुधवार को जिला अस्पताल पहुंची। जहां उन्होंने अस्पताल का निरीक्षण कर वहां की व्यवस्थाओ का जायजा लिया तो वही जिला अस्पताल में उपचार के नाम पर पैसों के लेनदेन सहित अन्य मुद्दों को लेकर अस्पताल प्रबंधन से चर्चा भी की। चर्चा के दौरान अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत सिंह ठाकुर ने अस्पताल प्रबंधन को आवश्यक दिशा निर्देश देने के साथ ही पैसों के लेनदेन वाले मामले में तुरंत रोक लगाकर मामले सामने आने पर तुरंत कार्यवाही किए जाने की भी हिदायत दी।
जिला अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंची नपा अध्यक्ष श्रीमती भारती ठाकुर ने अस्पताल के निरीक्षण के बाद वहां की वस्तुस्थिति का जायजा लिया। इसके तुरंत बाद उन्होंने जिला अस्पताल प्रबंधन के साथ बैठक कर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की इस दौरान उन्होंने बिजली गुल होने, कर्मचारी को ऑक्सीजन सिलेंडर खोलते नहीं आने, उपचार के लिए रुपये लेने के साथ ही अन्य समस्याओं पर जिला अस्पताल प्रबंधन का ध्यानाकर्षण कराया। जिसको लेकर उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डा. मनोज पांडेय और सिविल सर्जन डा. संजय दबड़गांव  सहित अन्य चिकित्सको से बातचीत कर इसमे सुधार के लिए आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
सिविल सर्जन ने कहा बंदरों के कारण विद्युत व्यवस्था बाधित हुई
जिला अस्पताल के निरीक्षण के बाद अस्पताल प्रबंधन के साथ हुई बैठक में एक-एक कर नपा अध्यक्ष ने अस्पताल प्रबंधन से कई सवाल किए जिसमें नपाध्यक्ष के बिजली गुल होने के सवाल पर सिविल सर्जन ने उन्हें बताया कि बंदरों के कारण विद्युत व्यवस्था प्रभावित हुई थी। जिस पर उनके द्वारा जनरेटर शुरु करवाकर जहां अतिआवश्यकता है वहां पर विद्युत व्यवस्था को उपलब्ध कराया था। वहीं आकस्मिक चिकित्सका कक्ष में भी कुछ देर बाद विद्युत व्यवस्था कराई गई थी। सीटी स्केन को लेकर मरीजों के परेशान होने पर उन्होंने कहा कि हमारी प्राथमिकता ये थी डायलिसिस यूनिट, गहन चिकित्सा ईकाई, शिशु गहन चिकित्सा ईकाई, ट्रामा सेंटर में आटो मोड पर बिजली रहे। सीटी स्केन अतिआवश्यक श्रेणी में नहीं आता है। उन्होंने बताया कि हमने आठ जनरेटर के माध्यम से विद्युत व्यवस्था की लेकिन सुधार टीम को सुधार कार्य करने में वक्त अधिक लगा है इसमें अस्पताल प्रबंधन से कोई चूक या लापरवाही नही बरती गई है।
सीएस कह रहे लिखित में शिकायत नहीं होती इस कारण नहीं करते कार्यवाही
ट्रामा सेंटर में प्रसव के लिए, रक्त यूनिट में रक्त के लिए रुपये लिए जाने के साथ ही नपा के ही एक कर्मचारी को श्वान के काटने पर रैबीज का इंजेक्शन लगाने के लिए रुपये मांगे जाने की शिकायत पर सिविल सर्जन ने जवाब देते हुए कहा कि ट्रामा सेंटर के लिए उनके द्वारा निगरानी समिति बनाई गई जो कि निगरानी रखे हुए है, लेकिन समस्या तो ये है कि शिकायत तो बहुत सारे लोग करते है, लेकिन कार्रवाई के लिए कोई आगे नहीं आता है। लिखित में शिकायत ना मिलने के चलते कार्रवाई करने में दिक्कते होती है। वहीं रक्त के लिए रुपये लेन-देन की शिकायत पर भी नजर रखी जा रही है। रैबीज के इंजेक्शन के लिए रुपये मांगे जाने पर सिविल सर्जन ने कहा कि रैबीज के इंजेक्शन उनके पास पर्याप्त है और सर्जिकल वार्ड में ही लगाए जाते है ऐसे में इसके लिए रुपये मांगे जाए ऐसा हो ही न हीं सकता है फिर इस पर हम नजर बना कर रखेंगे।  जल्द ही आयुक्त को रिपोर्ट सौंपी जाएगी - दबड़गांव
इस पूरे मामले को लेकर की गई चर्चा के दौरान जिला अस्पताल सिविल सर्जन डॉ संजय धबड़गांव ने बताया कि हमारे यहां रोजाना मरीजों से फीडबैक फॉर्म भराए जा रहे हैं। हमारे पास जब भी कोई शिकायत आती है तो हम तुरंत संबंधित को शोकाज नोटिस जारी कर स्पष्टीकरण मांगते हैं। अब तक ट्रामा सेंटर में पैसे मांगने को लेकर लिखित में शिकायत प्राप्त नहीं हुई है। इसके पूर्व एक चिकित्सक की शिकायत मिली थी तो हमने तीन महीना तक उसे इमरजेंसी ड्यूटी से वंचित किया था। हमारे पास जितने भी शिकायतें आती है उनका लेखा-जोखा हमने एकत्र किया है उसका पूरा गट्ठा जल्द ही प्रशासन, उच्च अधिकारियों और आयुक्त को विवरण के साथ सौप जाएगा। जिस पर उच्च अधिकारियों द्वारा कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा हमने जगह-जगह नोटिस चिपकाकर रखा है कि यदि कहीं पर भी पैसों की कोई मांग की जाती है तो हमें सूचित करें यदि शिकायत मिलेगी तो निश्चित तौर पर कार्यवाही की जाएगी ।
शिकायत सही मिली तो आगे शिकायत करेंगे - भारती ठाकुर
जिला अस्पताल के निरीक्षण एवं अस्पताल प्रबंधन से मुलाकात को लेकर की गई चर्चा के दौरान नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीत सिंह ठाकुर ने बताया कि जिला अस्पताल को लेकर मिल रही शिकायत व बिजली गुल होने की जानकारी मिलने पर जिला अस्पताल पहुंचकर अस्पताल का निरीक्षण किया है और सीएचएमओ व सिविल सर्जन से बातचीत की गई है। जिस पर उन्होंने सभी शिकायतों पर कार्रवाई किए जाने व नजर बनाए रखने के लिए आश्वस्त किया है। जिस नपा कर्मचारी ने रैबीज का इंजेक्शन लगाने की शिकायत की है इस पर वे जमीनी स्तर पर जाकर इसकी जानकारी लेगी और इस तरह की शिकायत सही मिलती है तो फिर वे इसे लेकर आगे शिकायत करेगी। सभी शिकायतों की तह तक जाकर उनका निराकरण करने का प्रयास किया जाएगा।