मेला देखकर पति के साथ लौट रही थी युवती
वारासिवनी।
प्रेम में चोट खाए एक युवक ने गुरुवार की रात्रि लगभग 9 बजे रामपायली मेले के दौरान अपनी 30 वर्षीय शादीशुदा प्रेमिका की सरेआम चाकू से गोदकर हत्या कर दी। जिसके बाद मेले में उपस्थित ग्रामीणों ने उस युवक को घटनास्थल पर ही पकड़ लिया। जिसे रामपायली पुलिस के घटनास्थल पर पहुॅचने पर सौंप दिया गया। घटना की जानकारी मिलने पर एसडीएम वारासिवनी व एसडीओपी वारासिवनी भी तत्काल घटनास्थल पर पहुॅचे और स्थिति का जायजा लिया। फिलहाल हत्यारे युवक को रामपायली पुलिस हिरासत में ले लिया हैं।
मेले में घूमकर लौट रहे थे पति-पत्नि
जानकारी अनुसार महाराष्ट्र प्रदेश के तुमसर तालुका के ग्राम नाकाडोंगरी निवासी 30 वर्षीय दीपिका का लगभग 10 माह पूर्व रामपायली निवासी प्रकाश अग्रवाल के सुपुत्र अक्षय अग्रवाल के साथ विवाह हुआ था। कार्तिक पूर्णिमा पर्व से रामपायली में मेले का आयोजन श्रीराम मेला समिति द्वारा किया गया था। जिसमें घूमने के लिए दीपिका अग्रवाल अपने पति अक्षय अग्रवाल के साथ गई थी। जब वह मेला घूमकर स्कूटी से वापस अपने पति के साथ लौट रही थी, तभी स्वर्गीय मदनलाल अग्रवाल स्कूल के सामने गुब्बारे बेचने का अभिनय कर रहे एक युवक ने उसे रोका और जब तक दीपिका का पति अक्षय कुछ समझ पाता, युवक ने स्कूटी पर पीछे बैठी युवती दीपिका पर सबके सामने ही चाकूओं से वार करना प्रारंभ कर दिया।
घटनास्थल पर ही आरोपी युवक को ग्रामीणों व पति ने पकड़ लिया
जब तक घटनास्थल के आसपास रहने वाले नागरिकजन कुछ समझ पाते, तब तक युवती घायल होकर जमीन पर गिर पड़ी थी। इसी बीच घायल युवती दीपिका के पति अक्षय व ग्रामीणों ने युवक को पकड़ लिया और रामपायली पुलिस थाने में खबर दी। जिस पर तत्काल पुलिस अधिकारी घटनास्थल पर पहुॅचे और ग्रामीणों ने युवक को पुलिस के हवाले कर दिया। बताया जाता हैं कि इस दौरान ग्रामीणों ने हत्यारे युवक की जमकर पिटाई भी की।
वारासिवनी चिकित्सालय में चिकित्सकों ने किया मृत घोषित
इस बीच घायल युवती दीपिका को पहले शासकीय चिकित्सालय रामपायली में ले जाया गया और फिर वहॉ से वारासिवनी शासकीय चिकित्सालय भेजा गया। जहॉ पर चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। मृतिका का पोस्टमार्टम शुक्रवार की सुबह किया गया और शव को परिजनों को सौंप दिया गया हैं। जिसके बाद परिजनों ने उसका अंतिम संस्कार रामपायली की चंदन नदी के तट पर किया।
जनपद ने किया था मेला स्थगित, बिना प्रशासनिक अनुमति के लगाया गया मेला
यहॉ उल्लेखनीय हैं कि श्रीराम मेला समिति रामपायली द्वारा चुनाव आचार संहिता के बीच में रामपायली मेले का आयोजन बिना प्रशासन की अनुमति के कर लिया गया। जबकि इस मेले का आयोजन जनपद पंचायत वारासिवनी द्वारा किया जाता हैं। किंतु आचार संहिता के कारण जनपद पंचायत वारासिवनी ने बाकायदा प्रेस नोट जारी कर रामपायली मेले को स्थगित करने की सूचना जारी कर दी थी।
रामपायली के चंद लोगों ने रुपये के लालच में शासकीय भूमि के प्लॉटो की नीलामी कर भरवाया मेला
किंतु अवैधानिक रुप से रकम कमाने के चक्कर में रामपायली के कुछ लोगों ने बाकायदा शासकीय भूमि के प्लॉटों की नीलामी दुकानदारों को कर दी और मेले का आयोजन श्रीराम मेला समिति रामपायली के तत्वावधान में करवा लिया। इस मेले के बिना अनुमति आयोजन के संबंध में प्रशासन में बैठे हुए अधिकारियों द्वारा कोई भी कार्यवाही श्रीराम मेला समिति रामपायली पर नहीं की गई। जिसका दुष्परिणामा यह निकला कि मेले के बहाने वाशिम जिले का रहने वाला युवक रामपायली में आकर गुब्बारा बेचने का कार्य कर अपनी प्रेमिका से बदला लेने का मौका ढूॅढता रहा और आखिरकार उसे गुरुवार की रात्रि में यह मौका मिल ही गया और उसने सरेआम युवती के पति और ग्रामीणों के सामने उसे चाकूओं से गोद कर मार डाला।
वर्धा के रामकृष्ण बजाज कालेज में साथ पढ़े हैं आरोपी युवक व मृतिका महिला
नगर निरीक्षक सुनील बरोनिया के अनुसार आरोपी युवक रामराव नीलकंठ घूगे जाति बंजारी 31 वर्ष मेरलडोह तहसील मालेगॉव जिला वाशिम महाराष्ट्र का निवासी हैं। मृतिका दीपिका व आरोपी रामराव दोनों वर्धा में रामकृष्ण बजाज कालेज से बीएससी कर रहे थे। तभी से उन दोनों की मुलाकात थी। इस हत्या के मामले में आगे की जॉच की जा रही हैं। फिलहाल मृतक युवती का वारासिवनी में पोस्टमार्टम करवा लिया गया है।
इन धाराओं में किया प्रकरण पंजीबद्ध
इस मामले में एसडीओपी अभिषेक चौधरी ने बताया कि आरोपी के खिलाफ भादवि की धारा 302, 201, 323, 506 के तहत प्रकरण पंजीबद्ध कर लिया गया हैं और मामले की जॉच की जा रही हैं। पुलिस ने आरोपी को न्यायालय में पेश किया हैं।
इनका कहना हैं
यह एक दुखद घटना हैं। हमारे क्षेत्र की रामपायली निवासी अग्रवाल परिवार की एक बहू को बेरहमी के साथ मार दिया गया। इस मामले में पुलिस विभाग की लापरवाही भी नजर आ रही हैं। मेले के दृष्टिगत सुरक्षा व्यवस्था पर्याप्त नहीं रखी गई थी। इस घटना के बाद मैने शोकाकुल परिवार से मिलकर उन्हें सांत्वना दी हैं और रामपायली टी आई को भी सुरक्षा व्यवस्था में सुधार करने के लिए कहा गया हैं।
विवेक विक्की पटेल नवनिर्वाचित विधायक वारासिवनी