राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा संकल्प के साथ भारत माता की आरती के साथ नपा में किया गया हल्दी कुमकुम का आयोजन, स्वच्छता का दिलाया गया संकल्प
बालाघाट। अयोध्या में जब रामलला की प्राण प्रतिष्ठा होगी तो सैकड़ों वर्षो की प्रतीक्षा पूर्ण होगी, राम नगरी जगमग होगी उस दिन बालाघाट नगर में राममय होगा। उक्त बातें नगरपालिका परिषद बालाघाट अध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर ने कही। नगर पालिका में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा संकल्प के साथ हल्दी-कुमकुम कार्यक्रम हुआ जिसमें हजारों की सँख्या में महिलाओं ने पहुँचकर जहाँ एक-दूसरे को अखण्ड सौभाग्यवती होने की शुभकामनाएँ दी वहीं प्रभु श्रीराम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर धर्ममय वातावरण में सुमधुर प्रभु भक्ति भजन गाये। भारतीय संस्कृति में किसी भी पर्व और त्यौहार को लेकर हिंदू परंपरायें और मान्यतायें जुड़ी हैं, वर्ष के पहले त्यौहार मकर संक्रांति के साथ से महिलाओं द्वारा मनाया जाने वाला त्यौहार हल्दी-कुमकुम भारतीय संस्कृति में महिलाओं के सौभाग्य का प्रतीक है। मकर संक्रांति पर सूर्य के उत्तरायण होने के साथ ही प्रारंभ हुआ महिलाओं के सौभाग्य का यह पर्व विशेष महत्व रखता है।
रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह का दिया जायेगा न्यौता
नपाध्यक्ष श्रीमती भारती ठाकुर ने कहा कि सनातन धर्म के लिए भव्य श्रीराम मन्दिर अयोध्या में मर्यादा पुरूषोत्तम रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का गौरवान्वित पल आया है जिसमें 22 जनवरी को भव्य समारोह होगा। प्रभु श्रीराम जिस तरह अयोध्या में वनवास के उपरांत पहुंचे थे वही क्षण करोड़ों आस्थावान देखेंगे। हमने अक्षत कलश यात्रा निकालकर घर-घर निमंत्रण दिया है। नगरपालिका कार्यालय में आयोजित हल्दी कुमकुम कार्यक्रम में मातृशक्तियों का उत्साह दिखाई दिया है। जिन्हें भी इस शुभ पर्व पर अयोध्या में पहुंचने का न्यौता दिया गया साथ ही घर-घर दीप जलाकर प्रभु आगमन का हर्ष उत्साह के साथ मनाने का आग्रह किया गया है। नपाध्यक्ष ने बताया कि शहर को धर्म पताकाओं से सजायेंगे।
इसी कड़ी में 17 जनवरी को महिलाओं के सौभाग्य का प्रतीक हल्दी कुमकुम कार्यक्रम का वृहद आयोजन नगरपालिका परिसर में किया गया। जहां पहुंची बड़ी संख्या में महिलाओ को हल्दी कुमकुम लगाकर नपाध्यक्ष श्रीमती भारती सुरजीतसिंह ठाकुर ने उपहार भेंट किया। इस दौरान उन्होंने महिलाओं के साथ भक्तिगीत भी गाये। इस अवसर पर सभी महिलाओं को मौसम बिसेन द्वारा स्वच्छता और नशामुक्ति का संकल्प दिलाते हुए कहा कि स्वच्छता का स्वास्थ्य एवं समृद्धि से गहरा संबंध है। स्वच्छता प्रगति की परिचायक हैं। हम सभी अपने घर, मोहल्ले, वार्ड एवं नगर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान रखकर अपने नगर को स्वच्छ और स्वस्थ्य बनाने में अपनी महती भूमिका निभाये। गीले और सुखे कचरे को अलग-अलग रखे। ना केवल स्वयं बल्कि अपने संपर्क मंे आने वालो को भी स्वच्छता के बारे में बताये। इस अवसर पर हजारों की संख्या में पहुँची महिलाओं को हल्दी-कुमकुम लगाकर वान भेंट कर अभिवादन कर शुभकामनाएं दी गई।
कार्यक्रम में मातृशक्तियों के साथ ही पार्षद भारती पारधी, सरिता सोनेकर, संगीता कावरे, वंदना बारमाटे, श्वेता जैन, योगिता बोपचे, बीना वर्मा, रैना सुराना, संगीता थापा, लोहिना पंचेश्वर, खेमलता मरठे, अर्चना सोनी, सरिता उईके, गीता शर्मा सहित नगर की सभी सामाजिक,स्वयंसेवी  संगठनों की महिलाओं के साथ ही स्वच्छता प्रहरी महिलाओं ने बड़ी सँख्या में हिस्सा लिया ।