बालाघाट। नगरपालिका परिषद के कार्यो को लेकर बीते दिनों पूर्व सांसद कंकर मुंजारे ने आरोप लगाये थे, जिसको लेकर बालाघाट नगरपालिका अध्यक्ष ने सभापति एवं पार्षदों की मौजूदगी में प्रेसवार्ता ली। वार्ता में नपाध्यक्ष भारती ठाकुर ने पूर्व सांसद द्वारा उठाये गये सवालों के बिंदुवार जवाब भी दिये साथ ही कहा कि मुंजारे जी का कहना है कि हमने बाहर से बुलाकर अपने रिश्तेदारों को ठेके दिये है मैं बताना चाहती हूं कि एक भी बाहर का ठेकेदार हमारा रिश्तेदार नहीं, अगर यह आरोप मुंजारे जी सिद्ध कर दें तो मैं आज और अभी अपने नपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दूंगी। अगर आप यह साबित नहीं कर पाये तो जनता के समक्ष आपको माफी मांगनी पड़ेगी। नपाध्यक्ष ने कहा कि यह शहर मेरा है और मेरी परिषद का है मैं उस सुशिक्षित और सम्मानीय परिवार की बहु-बेटी हूं आपको भाषा की मर्यादा का ध्यान रखना चाहिये। परिषद के बारे में जो भी आरोप लगाये गये है वह सभी झूठे, मनगढ़ंत और निराधार है। प्रेसवार्ता के दौरान नपा  उपाध्यक्ष योगेश बिसेन, नपा सभापति सुधीर चिले, वकील वाधवा, कमलेश पांचे, भाजपा नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर, पार्षद समीर जायसवाल, नरगिस खान सहित अन्य उपस्थित थे।
प्रतिवर्ष करेंगे सोशल आडिटिंग, नपा का लेखा-जोखा सार्वजनिक
नपाध्यक्ष ने कहा कि नगरपालिका के कार्यों को लेकर भ्रष्टाचार के आरोप लगाया जाता है हम बताना चाहते है कि हम सोशल ऑडिट प्रत्यक्ष रूप से करेंगे। आने वाले प्रत्येक वर्ष के 07 अगस्त को हम जनता के समक्ष रखेंगे, सभी को यह मालूम होना चाहिये कि जो टैक्स आप नगरपालिका को देते है उसका खर्च नगरपालिका किस तरह से करती है। उन्होंने बताया कि प्रतिवर्ष पारदर्शी तरीके से ऑडिट रिपोर्ट हम सार्वजनिक करेंगे और एक-एक रूपये का ब्यौरा सार्वजनिक करेंगे जिससे हमें निर्वाचित करने वाली जनता बतायेगी क्या सही है क्या गलत है और अगर कुछ ग़लतियाँ होंगी उसे सुधारने का प्रयास किया जायेगा और ज़रूरत पड़ने पर सम्बंधित अधिकारी-कर्मचारी पर कार्यवाही भी की जावेगी। साथ ही हम भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के लिये संकल्पबध्द हैं सभी आमजनों को मिलने वाली सुविधाओं में अगर किसी भी कर्मचारी या अधिकारी द्वारा राशि की मांग किए जाने की अगर प्रमाणित शिकायत हमें मिलेगी तो एैसे लोगों के विरूद्ध दण्डात्मक व सेवा समाप्ति की कार्रवाई की जावेगी। नगर के सभी आमजनों से अपील करते हुए उन्होंने कहा कि चाहे घर-व्यवसायिक प्रतिष्ठान का नक़्शा पास कराना हो या टैक्स जमा करना हो सभी काम पारदर्शिता से करवायें और अगर कोई भी कर्मचारी बदले में रूपयों की माँग करे सीधे हमसे शिकायत करें यह आमजनों के प्रति हमारी विशेष ज़िम्मेदारी है।
स्वागत समारोह में नहीं की गई दखल अंदाजी
विधायक के स्वागत समारोह में ना पहुंचने के सवाल का जवाब देते हुए नपाध्यक्ष ने बताया कि उन्हें एक दिन पूर्व ही आमंत्रण देकर जानकारी दी गई थी, चूंकि अयोध्या में प्रभु श्रीराम मंदिर निर्माण का लोकार्पण कार्यक्रम होना है और इसके लिये अक्षत कलश यात्रा का कार्यक्रम पहले से तय था और मैं इस कारण स्वागत समारोह में नहीं पहुंच पाई और मेरे पार्षद भी उसी कार्यक्रम में व्यस्त थे जिसे लेकर कहा गया कि मैने विधायक का अपमान कर दिया। नगरपालिका में समारेाह पूर्वक यह कार्यक्रम हुआ है हमने कोई रोक-टोक नहीं की है ना ही किसी तरह की आपत्ति ली। विधायक द्वारा वहां खड़े होकर नैतिकता का भाषण दिया जाता है तो मैं कहना चाहती हूं कि नैतिकता आप अपने घर से शुरू कीजिये, क्योंकि मुंजारे जी जिस तरह से आरोप लगा रहे है उसका कोई आधार और अस्तित्व ही नहीं है। मैं बताना चाहती हूं कि जो सम्मान समारोह का आमंत्रण पत्र था उसमें केवल कांग्रेस पार्षदों द्वारा सम्मान किया जायेगा यह लिखा गया था। उन्होंने कहा कि मुंजारे जी प्रवक्ता होने के नाते यह तय करें ले कि आप गोंडवाना पार्टी के है या कांग्रेस पार्टी तथा किसी अन्य पार्टी के प्रवक्ता है फिर यह आरोप लगाये।
गौरीभाऊ के मार्गदर्शन में व्यवस्थाओं को बनाया बेहतर
नपाध्यक्ष ने सफाई व्यवस्था को लेकर बताये कि मुंजारे जी का कहना है कि शहर में सफाई व्यवस्था ठीक नहीं है तो मैं बताना चाहती हूं कि आज पहले की तुलना में सफाई व्यवस्था बेहतर है। 16 नये वाहनों के टेंडर लगे है वाहन आएंगे तो सभी वार्डो में आवश्यकतानुसार दे दी जायेगी। स्वास्थ्य विभाग के साथ मैने बैठक ली है और वार्डो को 3 श्रेणी में बांटकर सफाई कर्मियों की व्यवस्था बनाई गई है साथ ही जिन वार्डो में लेबर की भर्ती की गई थी और उनका मूल पद यही था लेकिन वे सुपरवाईजर तथा ड्राईवर का कार्य करते थे तो मैने वापिस उसी पद पर लाने का काम किया है। भेदभाव की बात कहते है तो बता दूं कि कांग्रेसी पार्षदों के साथ कोई भेदभाव नहीं हो रहा है, वार्ड क्रमांक 03 और 10 में दो प्रमुख सड़क गौरीभाऊ ने राशि स्वीकृत कराई और उस सड़क का निर्माण किया गया है। यही नहीं कांग्रेस के नेता प्रतिपक्ष कारो लिल्हारे उनके वार्ड में करोड़ों की राशि खर्च कर विकास कार्य किये गये है। वार्ड क्रमांक 13 जहां कांग्रेसी पार्षद है वहां भी साढ़े 3 करोड़ के कार्य किये गये है। वार्ड क्रमांक 01 जहां कांग्रेस की पार्षद हैं वहां भी लगभग तीन करोड़ से अधिक के निर्माण कार्य किये गये हैं, गौरीभाऊ ने विशेष निधि से राशि स्वीकृत कराई है वार्डो में बड़ी-बड़ी समस्याएं दूर हुई है। हम भाजपा के कार्यकर्ता है हमारी रीति-नीति एक होती है हम दलगत भावना से उपर उठकर ही कार्य करते हैं  हर वर्ग के उत्थान के लिये कार्य करते है। यही सीख हमें हमारे संगठन से और हमारे नेता गौरी भाऊ से मिली है ।
सफाई और निर्माण की गुणवत्ता का रखा है पूरा ध्यान
नपाध्यक्ष ने वार्ता में कहा मैं कंकर मुंजारे जी से कहना चाहती हूं कि कोई भी अपने बयान देने और बात रखने से पहले वे सम्मान के साथ उन शब्दों का प्रयोग करें जिसके लिये आप कुछ कह रहे है। अनुभा मुंजारे विधायक चुनकर आई है उन्हें बधाई है, मैं कहती हूं कि मिलकर विकास के कार्य करेंगे यह शहर हमारा है, हम सभी को कांधे से कांधा मिलाकर कार्य करना है हर वार्ड अपने है यहां की जनता अपनी है। परिषद पर निराधार आरोप लगाने से पहले आपको नगर का भ्रमण करना चाहिये और अपने अतीत के कार्यकाल को देख लेना चाहिये तब कैसा शहर हुआ करता था और अब कैसा है। मैं बताना चाहती हूं कि जहां भी कार्य चल रहे होते है नपाध्यक्ष होने के नाते मैं खुद निरीक्षण करती हूं। निर्माण कार्य की गुणवत्ता की जहां तक बात है कायाकल्प 1 के तहत जो भी कार्य किये गये है पूर्ण रूप से गुणवत्ता वाली है सराहनीय कार्य किया गया है एक बारिश निकल गई है कोई शिकायत नहीं आई है कायाकल्प 2 में स्वीकृत मार्ग भी जल्द प्रारंभ होगा।
स्टेशन मार्ग को लेकर दिखाई है गंभीरता
नपाध्यक्ष ने बताया कि प्रशासनिक कार्यकाल में शहर के स्टेशन रोड निर्माण में जब राशि स्वीकृत कर निविदा करवाई गई थी तो नपा के इंजीनियर की गलती से डीपीआर में पोल शिफ्टिंग नहीं जुड़ा था जिस वजह से यह कार्य प्रभावित हुआ है। ठेकेदार को जल्द ही कार्य पूर्ण करने निर्देश दिये गये है पूर्व में बनाई गई रोड की जांच मेरे द्वारा दिये गये मौखिक आदेश पर जबलपुर से पहुँचे जांच दल द्वारा की गई जांच रिपोर्ट के आधार पर परिणाम अच्छा नहीं होना बताये जाने पर निविदाकार को पत्राचार कर उक्त कार्य का पुनः निर्माण स्वयं के व्यय से ठेकेदार इसका निर्माण अपने स्वयं के मद पर पूर्ण करेगा। अगर फिर भी निर्माण कार्य में कोई ढिलाई होती है तो ठेकेदार की राशि राजसात कर उसे ब्लैक लिस्टेड करने की कार्यवाही होगी। जिसके लिये निविदाकार को सीएमओ द्वारा अंतिम सूचना पत्र देकर सात दिवस में दूसरी ओर का गुणवत्ता पूर्वक कार्य आरंभ करने पत्र लिखा गया है साथ ही इस ओर का कार्य पूर्ण होने के तत्काल बाद स्टेट बैंक की ओर की सड़क का सुधार कार्य स्वयं के व्यय पर गुणवत्ता पूर्ण तकनीकी मापदण्डों को पूरा करते हुऐ करने निर्देशित किया गया है अन्यथा उक्त निविदाकार की समस्त जमा राशि को राजसात कर ब्लेक लिस्टेड करने की सख़्त कार्रवाई प्रस्तावित की जायेगी और नगर में होने वाले समस्त निर्माण कार्यों की गुणवत्ता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जायेगा। मुंजारे जी आप परेशान ना हो नगरपालिका के कार्य दुरूस्त है आपने परिषद के कार्यो को लेकर जो भी बातें कहीं है उसका जवाब यही है। उनसे यही कहना है कि जब भी आप मीडिया के सामने अपनी बातें रखे मर्यादापूर्ण बातें करें ।
एस्ट्रोटर्फ को लेकर फैलाई गई भ्रामक बातें
नपाध्यक्ष ने बताया कि एस्ट्रोटर्फ को लेकर भी मुंजारे जी ने भ्रामक बातें कही है उन्हें जानकारी का अभाव है पहले अपनी जानकारी दुरूस्त कर लें तभी कोई बात कहे। एस्ट्रोटर्फ पहुंच गया है जो यहां रखा हुआ है वह लगा नहीं तो खराब होने की बात कहते है लेकिन तथ्य यह है कि भारत में कहीं भी एस्ट्रोटर्फ नहीं बनता है अगर बनता हो तो हमें पता दे दें। यह एस्ट्रोटर्फ जर्मनी से बनकर आया है मुंबई पहुंचा था वहां से ट्रकों के माध्यम से बालाघाट लाया गया है। मुंजारे जी को तकनीकी जानकारी है नहीं और एस्ट्रोटर्फ को लेकर कुछ भी कह रहे है। बताना चाहती हूं कि एस्ट्रोटर्फ की गारंटी 5 वर्ष की होती है और कंपनी ही इसका मेंटेनंस करती है अगर कहीं रखा हुआ है तो भी उसके खराब होने की संभावनाएं वर्तमान में नहीं है। उसके परिवहन के दौरान ज़रूर कुछ नुकसान पहुँचा होगा जिसे सम्बंधित निविदाकार द्वारा सुधार कर ही लगाया जायेगा ।
मुंजारे जी बताये की आप प्रवक्ता किस पार्टी के है - सुरजीत
भाजपा नगर अध्यक्ष सुरजीतसिंह ठाकुर ने वार्ता के दौरान कहा कि हम फूल बरसाने वाले लोग है आपने 2013 में पत्थर बरसाये थे वह दिन हम भूले नहीं है। आपने उस चुनाव में ईवीएम बदलने का आरोप लगाया था हमने उसे गंभीरता से नहीं लिया और आपने भ्रामक बातें फैला दी। अब फिर एक बार इस चुनाव में आपने कह दिया कि 100 ईवीएम बदल दी गई है ऐसे आरोप आपने जिला प्रशासन और निर्वाचन आयोग पर लगाये है जिसकी हमने शिकायत की है और मांग करते है कि इसपर उनके विरूद्ध कार्यवाही कर अयोग्य घोषित किया जाये या उन्हें यह साबित करना होगा कि किस तरह 100 ईवीएम बदली गई है। सुरजीत सिंह ने कहा कि मुंजारे जी झूठ और फरेब का सहारा लेकर अपनी राजनीति चलाते है वे स्वयं आज तक यह तय नहीं कर पाये है कि प्रवक्ता किसके है पहले यह जनता को बताये। हमारी प्रदेश में सरकार बनी है हम उत्साह से भरे हुये है ओवरब्रिज, अंडरपास, फोर लेन निर्माण सहित कई कार्य है जो हम प्रभावित नहीं होने देंगे। हमारे नेता गौरीभाऊ कमजोर नहीं है उन्होंने अपना जीवन राजनीति नहीं बल्कि सेवा करते हुए खपाया है, उनके माध्यम से हर विकास कार्य को मूर्त रूप देंगे। आप जिस तरह से नगरपालिका में नैतिकता हमें सिखा रहे है हमारी परिषद को अस्थिर करने की बात करते है हमारी परिषद एकजुट है सपनें में भी यह नहीं कर सकते है। यह बातें तो किसी कांग्रेसी पार्षद ने नहीं कही है जो मुंजारे जी कहने लगे है उन्हें ऐसी क्या तकलीफ हो गई। हम विकास करने के लिये आये है आप भी निर्वाचित हुये है एक साथ मिलकर कार्य करेंगे हम विधायक जी का स्वागत करेंगे शहर विकास के लिये अपनी 2 करोड़ की विकास निधि दें। जिस तरह भाऊ ने 20 करोड़ से अधिक अपने विशेष प्रयास से लाये और विकास कार्य किया गया। भाऊ का कहना था कि शहर और जिले के सभी मेरे अपने है। उन्होंने कहा कि आमजनों को भ्रमित करने के लिये ऐसी बयानबाजी करेंगे आपसे ऐसी उम्मीद नहीं करते है। आपने जो धोखा गोंडवाना पार्टी से लड़कर भोलेभाले आदिवासियों को दिया है, आपको कांग्रेस ने चुनाव में छिपाकर रखा इसलिए अब आप संचालन करने के लिये बाहर आये है अब तक आप भीतर थे इस आरोप का जवाब मुंजारे जी को देना चाहिये। इसका सीधा से अर्थ है कि आपने कहीं ना कहीं कांग्रेस को सपोर्ट किया है आप यह स्पष्ट करें कि आप अब किस ओर है आगे कौन सी पार्टी में रहेंगे क्योंकि सभी लोग भ्रमित है। रिश्तेदारों को ठेका देने का आपने जो आरोप लगाये है तो मैं कहना चाहता हूं कि साबित करके बताये कि मेरा कोई भी रिश्तेदार आज की स्थिति में ठेका लेकर कार्य कर रहा है तो मैं भी राजनीतिक रूप से सन्यास ले लूंगा, नहीं तो आप ले लेना।