कई महीनो से खराब पड़ी 3 बोट को सुधारने नहीं दिख रहे प्रयास
बालाघाट।
बड़े शहरों की तर्ज पर मोतीतालाब में पहुंचने वाली जनता को बोटिंग का लुत्फ उठाने की मंशा से बोटिंग की शुरुआत की गई जो काफी समय तक अच्छी चली, लेकिन कुछ माह से बोटिंग करते हुए लोग बहुत कम नजर आ रहे हैं। इसके पीछे कारण जानने का प्रयास किया गया तो सामने आया कि यहां पहले 4 बोट हुआ करती थी जिनमें से 3 बोट पिछले कई माह से खराब अवस्था में पड़ी हुई है और मात्र एक बोट ही अच्छी स्थिति में है, उस बोट के माध्यम से थोड़ी बहुत ही बोटिंग कराई जा रही है। लेकिन पिछले कई दिनों से मोतीतालाब में जलकुंभी की समस्या खड़ी हो गई है जिसके कारण बोटिंग नहीं हो पा रही है, बोटिंग नहीं होने के कारण बोटिंग करने के इच्छुक लोग निराश हो रहे हैं। इसमें यह बात भी सामने आई है कि नगरपालिका प्रशासन के अमले द्वारा बोटिंग की ओर उतनी रुचि नहीं दिखाई जा रही है, यही कारण है कि खराब पड़े बोट को सुधारने के कोई प्रयास नहीं किये जा रहे है।
बोटिंग को लेकर देखा जाता है उत्साह
मोतीतालाब आने वाले काफी लोग बोटिंग का लुत्फ उठाते हैं इसको लेकर लोगों में बहुत उत्साह देखा जाता है। लोगों में बोटिंग को लेकर उत्साह होना भी लाजमी है क्योंकि बहुत कम शुल्क पर मोतीतालाब में बोटिंग का लुत्फ उठाने का अवसर नगरपालिका प्रशासन द्वारा प्रदान किया जाता है। नगरपालिका बालाघाट द्वारा किए जा रहे इस प्रयास की नगरवासी जनता द्वारा काफी सराहना भी किया गया था, इससे नगरपालिका प्रशासन को कुछ राजस्व भी प्राप्त हो रहा था वही इससे नगर की ख्याति में भी बढ़ोतरी हो रही थी।
1 बोट से कितनी हो पाएगी बोटिंग
आपको बताये कि वर्तमान स्थिति में मोतीतालाब में सिर्फ 1 बोट ही है जिसके माध्यम से लोगों द्वारा बोटिंग का लुत्फ उठाया जा रहा है। यदि यह भी बोट खराब हो जाए तो बोटिंग की सुविधाएं लगभग बंद हो जाएगी। ऐसे में नगरपालिका प्रशासन को इस ओर तत्काल ध्यान देकर खराब पड़े बोट का सुधार कार्य कराए जाने की आवश्यकता है ताकि यह सुविधा बंद ना हो और अनवरत चलती रहे।
समय-समय पर होना चाहिए मेंटेनेंस
नगरपालिका प्रशासन द्वारा चाहे वह गाड़ियों की बात हो या मशीनरी की, समय-समय पर मेंटेनेंस किया जाता है उसी प्रकार मोतीतालाब में रखे बोट का भी समय-समय पर मेंटेनेंस किया जाना चाहिए ताकि बोटिंग की सुविधा बाधित ना हो। इसके लिए नगरपालिका बालाघाट द्वारा जिस कर्मचारी को जवाबदारी दी गई है उन्हें प्रमुखता के साथ इस ओर ध्यान दिए जाने की आवश्यकता है।
जल्द तालाब से जलकुंभी निकलवाने का कार्य कराया जाएगा - सीएमओ
इसके संबंध में मोबाइल पर चर्चा करने पर नगरपालिका सीएमओ निशांत श्रीवास्तव ने बताया कि मोतीतालाब में बोटिंग नहीं होने के संबंध में उन्हें भी शिकायत मिली थी। तालाब में काफी जलकुंभी उग गई है जिसके कारण बोटिंग नहीं हो पा रही है। मोती तालाब से जलकुंभी निकलवाने का कार्य जल्द कराया जाएगा जिसके पश्चात संभवतः आगामी सोमवार से मोती तालाब में बोटिंग की व्यवस्था शुरू करवाई जाएगी। इसके लिए अधीनस्थ अमले को तत्काल निर्देश दिए जाएंगे।