कटंगी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी से विकसित भारत संकल्प यात्रा की शुरुआत की थी। जिसका उद्देश्य देश के कोने-कोने में लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में बताना और उसका लाभ उठाने के लिए उन्हें प्रेरित करना है इसके साथ ही छूटे हुए हितग्राहियों को लाभ पहुंचाना है। जनपद पंचायत कटंगी की ग्राम पंचायत जराहमोहगांव और आगरी से रविवार को भव्य समारोह का आयोजन कर इस यात्रा की शुरूआत की गई। पहले दिन की यात्रा में सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन और कटंगी-खैरलांजी विधायक गौरव पारधी ने शिरकत की। इनके अलावा एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ, थाना प्रभारी सहित लगभग सभी विभागों के अधिकारी भी यात्रा में शामिल हुए। वहीं सोमवार को यात्रा ग्राम पंचायत वरूड और सिरपुर पहुंची। जहां पर समारोह का आयोजन हुआ। इस समारोह के जरिए भाजपा नेताओं ने मंच से ग्रामीणों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की जानकारी देते हुए भाजपा सरकार का जमकर गुणगान किया और हितग्राहियों से करवाया। इस बीच पंचायतों के भीतर से एक परेशानी निकलकर सामने आई। दरअसल, ग्राम पंचायतों के द्वारा विकसित भारत संकल्प यात्रा के लिए समारोह का आयोजन तो करवा दिया गया लेकिन आयोजन में लगने वाला खर्च कहां से वहन करना है इसकी जानकारी पंचायतों को नहीं है। खैर, सिरपुर में भाजपा नेताओं ने ग्रामीणों और अधिकारियों को विकसित भारत संकल्प की शपथ दिलवाई। इसके पहले हितग्राहियों ने मेरी कहानी मेरी जुबानी सुनाई।
करीब 50 हजार रुपए का खर्च
एक अनुमान के मुताबिक विकसित भारत संकल्प यात्रा के समारोह के आयोजन के लिए पंचायत को करीब 50 हजार रुपए तक का खर्च आ रहा है। सोमवार को जब यह यात्रा सिरपुर पहुंची तो यहां भी भव्य आयोजन हुआ। जिसमें टेंट, ग्रामीणों के लिए नाश्ता, अधिकारियों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी। आयोजन में लगने वाले खर्च के संबंध में जब पंचायत सचिव से चर्चा की गई तो उन्होंने कहा कि बालाघाट कलेक्टर के निर्देश और जनपद पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी के आदेश पर आयोजन करवाया गया है। पंचायत के मद से आयोजन में लगने वाली राशि वहन करेंगे लेकिन किस मद से करेंगे अभी तय नहीं है। वहीं व्यय के संबंध में सीईओ पर चर्चा की गई तो उन्होंने भी बताया कि इस आयोजन के लिए अभी कोई आवंटन नहीं आया है अभी पंचायतों को ही व्यवस्था करनी है जैसे ही शासन फंडिंग की व्यवस्था करेगी वैसे पंचायतों को प्रदान की जाएगी। इससे एक बात तो साबित होती है कि विकसित भारत को दिखाने के लिए पंचायतों की जेबें ढीली की जा रही है। बता दें कि यह यात्रा जनपद पंचायत कटंगी की सभी 81 ग्राम पंचायतों का भ्रमण करेंगी।
बिना लाभ दिए ही खींची जा रही तस्वीरें
वैसे तो विकसित भारत संकल्प यात्रा में उन हितग्राहियों को सरकार की योजनाओं का गुणगान करना चाहिए जिन्होंने वाकई में इस योजना का लाभ लिया है लेकिन ऐसा ना कर समूह की महिलाओं को बिना लाभ दिए ही मंच पर लाकर खड़े किए जाता है और उनकी तस्वीरें खींची जा रही है। सोमवार को सिरपुर में भी ऐसा ही हुआ। यहां पर समूह की उन महिलाओं को लाकर खड़ा कर दिया गया जिन्हें योजना का लाभ ही नहीं मिला। जब समारोह का समापन हुआ तो इन महिलाओं ने मीडिया को बताया कि उन्हें तो केवल सिलेण्डर का प्रतीक चित्र हाथों में लेकर तस्वीर खिंचवाने के लिए कहा गया था उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिला।
खानापूर्ति दिख रही संकल्प यात्रा
वैसे तो केन्द्र सरकार ने विकसित भारत संकल्प यात्रा सभी भारतीयों के घरों तक सशक्तिकरण और उज्जवल भविष्य को सुनिश्चित करने के लिए निकाली गई है लेकिन यहां जनपद पंचायत कटंगी में भाजपा नेताओं और अधिकारियों ने मिलकर इस यात्रा को खानापूर्ति बना दिया है। यात्रा में तमाम विभागों के अधिकारी आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा, पीएम स्वनिधि आदि जैसी प्रमुख केंद्रीय योजनाओं के बारे में जानकारी देते है। भाजपा के स्थानीय नेता मंच से लोकलुभावन भाषण देते है लेकिन जब हितग्राही उन्हें योजना पर विस्तार से जानकारी मांगता है तो टालमटोल कर यहां से वहां भटकाया जाता है।
इनका कहना है
     अभी पंचायत के किसी भी मद से आयोजन के व्यय की राशि खर्च की जाएगी। कलेक्टर के निर्देश और सीईओ के आदेश पर आयोजन किया गया है।
                                                नूतन गौतम सचिव सिरपुर
      विकसित भारत संकल्प यात्रा के समारोह के आयोजन के लिए अभी शासन से कोई फंडिग नहीं आई है पंचायतों को अभी व्यय करना है।
                                               दीपक कर्पे सीईओ