हर महीने की पहली तारीख से कई वित्तीय नियम बदलते हैं, जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ता है। इस बार 1 जुलाई 2024 से कई महत्वपूर्ण बदलाव होने वाले हैं। टेलीकॉम कंपनियों का टैरिफ प्लान की प्राइस बढ़ाने का फैसला भी जुलाई से ही लागू होगा। साथ ही, पूरे महीने के दौरान भी कुछ अहम डेडलाइन और तारीखें हैं, जिनके बारे में जानना जरूरी है।

LPG, CNG और PNG के दाम

हर महीने की पहली तारीख को LPG रसोई गैस सिलेंडर, CNG और PNG की कीमतों की समीक्षा होती है। पिछली बार 1 जून को सरकार ने कमर्शियल सिलेंडर के दाम में कटौती की थी। अगर इस बार भी कीमतों में कोई बदलाव होता है, तो वह 1 जुलाई से ही होगा।

जियो, एयरटेल के प्लान महंगे

देश की तीनों सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनियों- रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया ने अपने रिचार्ज महंगे कर दिए हैं। यह दो साल में पहली दफा है, जब कंपनियों ने अपने टैरिफ प्लान का दाम बढ़ाया है। नए रिचार्ज प्लान 3 जुलाई से लागू होंगे।

टाटा मोटर्स बढ़ाएगा दाम

टाटा मोटर्स की कमर्शियल गाड़ियों के दाम में 1 जुलाई से 2 फीसदी का इजाफा होगा। कंपनी का कहना है कि वह बढ़ती लागत की भरपाई के लिए दाम बढ़ा रही है। यह बढ़ोतरी सभी कमर्शियल गाड़ियों पर लागू होगी, लेकिन मॉडल और वेरिएंट के हिसाब से थोड़ा-बहुत अंतर हो सकता है।

ITR फाइल करने की डेडलाइन

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न (Income Tax Returns) फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई 2024 तय की है। अगर आप इस डेडलाइन को चूकते हैं, तो आपको जुर्माने समेत दूसरी परेशानियां झेलनी पड़ सकती हैं।

क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव

रिजर्व बैंक (RBI) के क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट में बदलाव वाले नियम 1 जुलाई से लागू होंगे। केंद्रीय बैंक का निर्देश है कि 1 जुलाई से सभी क्रेडिट कार्ड पेमेंट भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के जरिए होने चाहिए। इससे फोनपे, क्रेड, बिलडेस्क और इंफीबीम एवेन्यूज जैसे प्रमुख फिनटेक प्लेटफॉर्म पर असर पड़ेगा।

जुलाई में पेश हो सकता है आम बजट

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जुलाई के तीसरे हफ्ते में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला बजट पेश कर सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, बजट 22 जुलाई को पेश किए जाने की संभावना है। यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का लगातार सातवां बजट होगा और वह इस मामले में मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ेंगी।