फीफा ने रविवार को घोषणा की कि 2026 फुटबॉल विश्व कप का फाइनल न्यूयॉर्क/न्यूजर्सी के मेटलाइफ स्टेडियम में खेला जाएगा। टूर्नामेंट 11 जून को मेक्सिको सिटी के प्रतिष्ठित एज्टेका स्टेडियम में मैच के साथ शुरू होगी और खिताबी मुकाबला 19 जुलाई को खेला जाएगा। न्यूयॉर्क को फाइनल मुकाबले की मेजबानी के लिए डलास से मजबूत चुनौती मिली। फीफा विश्व कप 2026 48 टीमों के बीच खेला जाएगा। संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और मैक्सिको इस टूर्नामेंट के सह मेजबान हैं।फीफा अध्यक्ष गियानी इन्फेंटिनो ने कहा, 'अब तक का सबसे समावेशी और प्रभावशाली फीफा विश्व कप अब सपना नहीं बल्कि वास्तविकता बन गया है जो कनाडा, मैक्सिको और अमेरिका के 16 अत्याधुनिक स्टेडियमों में 104 मैचों के रूप में आकार लेगा। 

प्रतिष्ठित एस्टाडियो एज्टेका में उद्घाटन मैच से लेकर न्यूयॉर्क, न्यूजर्सी में शानदार फाइनल तक, खिलाड़ी और फैंस इस गेम-चेंजिंग टूर्नामेंट के लिए हमारी योजना के केंद्र रहे हैं। यह टूर्नामेंट न केवल नए कीर्तिमान स्थापित करेगा बल्कि लोगों के मन में एक अमिट छाप भी छोड़ेगा।अटलांटा और डलास सेमीफाइनल की मेजबानी करेंगे, जबकि तीसरे स्थान के लिए होने वाला मैच मियामी में खेला जाएगा। क्वार्टर फाइनल मैच लॉस एंजिल्स, कैनसस सिटी, मियामी और बोस्टन में होंगे। तीनों देशों के कुल 16 शहर खेलों की मेजबानी करेंगे, जिनमें से अधिकांश मैच यूएसए में आयोजित किए जाएंगे। 1994 का विश्व कप भी संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था और फाइनल लॉस एंजिल्स के पास पासाडेना में रोज बाउल में हुआ था।

न्यूयॉर्क ने पुराने जायंट्स स्टेडियम में उस टूर्नामेंट में खेलों की मेजबानी की थी, जिसे बाद में मेटलाइफ स्टेडियम के लिए रास्ता बनाने के लिए ध्वस्त कर दिया गया था। मेटलाइफ स्टेडियम का उद्घाटन 2010 में हुआ था। उत्तरी अमेरिका में एक लाइव टीवी शो पर फैसलों की घोषणा की गई जिसमें इन्फेंटिनो के साथ कॉमेडियन और अभिनेता केविन हार्ट, रैपर ड्रेक और सेलिब्रिटी किम करदाशियां शामिल थे।न्यूजर्सी के ईस्ट रदरफोर्ड में न्यूयॉर्क से हडसन नदी के पार 82,500 सीटों वाला मेटलाइफ स्टेडियम, एनएफएल के न्यूयॉर्क जायंट्स और न्यूयॉर्क जेट्स का होम ग्राउंड है, लेकिन यहां 2016 कोपा अमेरिका टूर्नामेंट के फाइनल सहित कई अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खेल आयोजित किए जा चुके हैं। न्यूयॉर्क ने मेजबानी को लेकर अपने तर्क में कहा था कि वहां प्रशंसकों के लिए आसान परिवहन व्यवस्था के साथ-साथ रहने की तमाम सुविधाएं हैं। वहीं, एज्टेका 1970 और 1986 के बाद तीन अलग-अलग संस्करणों में विश्व कप टूर्नामेंट खेलों की मेजबानी करने वाला पहला स्टेडियम बन जाएगा। इस टूर्नामेंट ने 1970 और 1986 के टूर्नामेंट के फाइनल की मेजबानी की। विश्व कप अमेरिकी स्वतंत्रता की 250वीं वर्षगांठ के जश्न के दौरान होगा।